Current Affairs


1. फिलिस्तीन इंटरपोल का पूर्णकालिक सदस्य बना


इंटरपोल, अंतर्राष्ट्रीय पुलिस संगठन, ने एक पूर्ण सदस्य के रूप में फिलिस्तीन को शामिल करने के लिए मतदान किया।

यह इजरायल के लिए एक कूटनीतिक झटका है, जो अंतरराष्ट्रीय निकाय में शामिल होने के लिए फिलिस्तीन का विरोध कर रहा था।
बीजिंग में 26-29 सितंबर को 86वीं इंटरपोल महासभा के दौरान एक गुप्त मतदान में 24 सदस्यों ने फिलिस्तीन के खिलाफ और 75 देशों ने इसके पक्ष में मतदान किया जबकि लगभग 34 देश मतदान में अनुपस्थित रहे।

*समरणीय बिंदु:-

1 9 23 में स्थापित, इंटरपोल, विश्व के सबसे बडा अंतरसरकारी संगठन है जो सदस्य देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय पुलिस सहयोग को सुगम बनाता है।

इंटरपोल मुख्यालय फ़्रांस में लियोन मे है।

2. विश्व रेबीज दिवस: 28 सितंबर

रेबीज की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व रेबीज़ दिवस हर वर्ष 28 सितम्बर को मनाया जाता है।

2017 विश्व रेबीज़ दिवस की थीम 'रेबीज: जीरो बाई 30' है।क़9
यह दिन फ्रेंच रसायनज्ञ और सूक्ष्मजीवविज्ञानी लुई पाश्चर के श्रदांजली दिवस का भी प्रतीक है, जिन्होंने पहली रेबीज वैक्सीन विकसित की थी।

3. 14वां भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन 6 अक्टूबर को नई दिल्ली में

भारत 6 अक्टूबर को नई दिल्ली में 14वें भारत-यूरोपीय संघ (ईयू) शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, जिसमें दोनों पक्ष आतंकवाद से मुकाबला करने और आर्थिक सहयोग को तेज करने के अपने संकल्प की घोषणा करेंगे।

शिखर सम्मेलन में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड फ्रांसिसजक टस्क और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जंकर शामिल होंगे।

13वां भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन ब्रुसेल्स में 30 मार्च, 2016 को आयोजित किया गया था।

4. एचडीएफसी बैंक का वित्तीय प्रोद्योगिकी विचारों के लिए शीर्ष शिक्षा संस्थानों के साथ करार*

घरेलू बैंकिंग क्षेत्र में अपली तरह के प्रथम प्रयासों में, दूसरी सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने कहा कि वह उभरते हुए वित्तीय प्रोद्योगिकी विचारों के लिये 50 प्रौद्योगिकी और बिजनेस स्कूलों के साथ करार करेगा।

इसने आईआईटी-बॉम्बे और आईआईटी-रुड़की के साथ उद्योग-शिक्षा साझेदारी टाई अप की घोषणा की।
पहल के पहले चरण में, 50 ऐसी भागीदारी की परिकल्पना की गई है। बैंक अपने डोमेन विशेषज्ञता का उपयोग ग्राहक अनुभव पर स्टार्ट-अप को सलाह देने व बाजार और लागतों को कम करने के लिए करेगा।


5. पीएफसी तेलंगाना में 4 मेगावाट बिजली संयंत्र के लिए 4,000 करोड़ रुपये देगी*

सरकारी स्वामित्व वाली पावर फाइनेंस कार्पोरेशन (पीएफसी) ने नालगोंडा जिले में 4,000 मेगावाट ताप विद्युत संयंत्र स्थापित करने के लिए तेलंगाना को 4,009 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की है।

पीएफसी ने तेलंगाना के नालगोंडा जिले में सुपर-क्रिटिकल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए 5X800 मेगावाट, कोयला आधारित यदाद्री थर्मल पावर प्लांट की स्थापना के लिए टीएसजीईएनसीओ (तेलंगाना पावर जनरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड) को 4,009 करोड़ रुपये का एक टर्म लोन मंजूर किया है।

यदाद्री थर्मल पावर प्लांट तेलंगाना की भविष्य की बिजली जरूरतों को पूरा करने के लिए लगभग 29,784 मिलियन यूनिट ऊर्जा पैदा करेगा।

6. ईईएसएल ने 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन टाटा मोटर्स से खरीदे*
भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के प्रशासन के अधीनस्‍थ एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन टाटा मोटर्स लिमिटेड से खरीदेगी।

इस कंपनी का चयन एक अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिस्‍पर्धी बोली के जरिये किया गया जिसका उद्देश्‍य भागीदारी में वृद्धि करना था।

यह ठेका टाटा मोटर्स को मिला है और टाटा मोटर्स अब दो चरणों में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की आपूर्ति करेगी। ईईएसएल को प्रथम 500 ई-कारों की आपूर्ति नवंबर 2017 में की जाएगी और शेष 9500 ईवी की आपूर्ति दूसरे चरण में की जाएगी।

ईईएसएल द्वारा जारी की गई निविदा विश्‍व की सर्वाधिक एकल इलेक्ट्रिक वाहन खरीद को दर्शाती है।

7. एडीबी ने हिमाचल प्रदेश के लिये 80 मिलियन लोन को मंजूरी दी*

बहुपक्षीय ऋण एजेंसी एडीबी ने हिमाचल प्रदेश की तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (टीवीईटी) संस्थानों के आधुनिकीकरण के लिए $ 8 मिलियन (लगभग 524 करोड़) डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है।

परियोजना की कुल लागत $100 मिलियन है, जिसमें केंद्र सरकार 20 मिलियन डॉलर का योगदान करेगी।
परियोजना के 2022 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

8. मृदुल कुमार मलेशिया में भारत के उच्चायुक्त नियुक्त*

श्री मृदुल कुमार, (आईएफएस:1992), को मलेशिया में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है।

वह वर्तमान में विदेश मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं। उनके शीघ्र ही पद ग्रहण करने की उम्मीद है।

9. अभिनेता टॉम ऑल्टर का 67 साल की आयु में निधन*

वयोवृद्ध थिएटर और फिल्म व्यक्तित्व टॉम अल्टरका त्वचा कैंसर के खिलाफ अपनी जंग हारकर निधन हो गया। वह 67 साल के थे।टॉम अल्टर मुंबई के अस्पताल में चार त्वचा कैंसर की चौथी स्टेज से जूझ रहे थे, जहां उन्हें सितंबर के शुरु में भर्ती कराया गया था।भारत एक खोज, जूनून, जबान संभाल के और बेताल पच्चीसी जैसे टीवी शो में अभिनय के लिए पहचाने जाने वाले टॉम अल्टर एक अमेरिकी मूल के अभिनेता थे, जो भारत में बसे थे। 2008 में, उन्हें भारत के चौथे उच्चतम नागरिक सम्मान पद्म श्री के साथ सम्मानित किया गया था।