Current Affairs 31 Aug 2017 in Hindi

Current Affairs 31 Aug 2017 in Hindi


1. 10 वें भारतीय-यूरोपीय संघ, आतंकवाद-विरोधी वार्ता का आयोजन

i. भारत और यूरोपीय संघ ने अपने सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के बीच आतंकवाद के खतरे से निपटने और आतंकवादी वित्तपोषण की जांच के लिए सहयोग को मजबूत करने पर सहमत हो गये है.
ii. नई दिल्ली में 10 वें भारत-यूरोपीय संघ के आतंकवाद-विरोधी वार्ता के दौरान, दोनों पक्षों ने आतंकवाद के वित्तपोषण से निपटने और कट्टरता से उत्पन्न चुनौतियों पर बड़े पैमाने पर विचार विमर्श किया.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

यूरोपीय संघ 28 यूरोपीय देशों के बीच एक अद्वितीय आर्थिक और राजनीतिक सहयोग संघ है.
यूरोपीय आर्थिक समुदाय (ईईसी), 1958 में स्थापित किया गया था और शुरूआत में छह देशों : बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस, इटली, लक्ज़मबर्ग और नीदरलैंड के बीच आर्थिक सहयोग संगठन था.
2012 में, यूरोपीय संघ को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

2.IRNSS-1H लांच करने के लिए इसरो तैयार

i. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, पीएसएलवी-सी 339 को 'भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन उपग्रह प्रणाली' (IRNSS-1H) के साथ लांच करने के लिए तैयार है. उपग्रह, श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लॉन्च पैड से रॉकेट पीएसएलवी सी 39 द्वारा लांच किया जायेगा.
ii. सैटेलाइट IRNSS-1H, स्वदेशी नेविगेशन प्रणाली का हिस्सा है जिसे ‘NavIC,’ कहा जाता है, जिसमे आरंभ में सात उपग्रहों को स्थापित करने की योजना बनाई गई थी. इसरो के सबसे भरोसेमंद पीएसएलवी, इसकी 41 वीं उड़ान (पीएसएलवी-सी 39) में, 1,425 किलो  के IRNSS-1H को कक्षा में स्थापित करेगा.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

इसरो के मौजूदा अध्यक्ष ए एस किरण कुमार हैं.
इसरो की स्थापना 1969 में की गयी थी और उसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में है.
सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा आंध्र प्रदेश में स्थित है.

3. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां- 30 अगस्त

i. प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित समझौतों को मंजूरी दी. कैबिनेट स्वीकृति की पूरी सूची इस प्रकार है:.
ii. कैबिनेट द्वारा स्वीकृत है-

भारत-इजरायल औद्योगिक आर एंड डी और तकनीकी अभिनव फंड पर समझौता ज्ञापनMoU on "India-Israel Industrial R&D and Technological Innovation Fund"- भारत और इसराइल, फंड के लिए चार लाख यूएस डॉलर का योगदान करेंगे, दोनों देश समान राशी का लगातार पांच वर्षो तक योगदान करेंगे. इनोवेशन फंड को एक संयुक्त बोर्ड द्वारा शासित किया जाएगा जिसमें प्रत्येक देश के चार सदस्य होंगे.
माल और सेवा कर (राज्य से मुआवजा) अध्यादेश, 2017 की घोषणा-Promulgation of the Goods and Services Tax (Compensation to States) Ordinance, 2017- अनुमोदन अधिकतम दरों को बढ़ाने की अनुमति देगा, जिस पर मोटर वाहन पर मुआवजा कर 15% से 25% तक लगाया जा सकता है.
बागान में भूकंप-क्षतिग्रस्त पगोडाओं के संरक्षण के लिए म्यांमार के साथ समझौता ज्ञापन.
ज़िबू मवेशी जीनोमिक्स और असिस्टेड रेप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजीज के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और ब्राजील के बीच समझौता ज्ञापन.

4. यूनीसिटी ने भारत में पहला जीनोमीस्यूटिकल श्रृंखला के उत्पादों को लांच किया

i. यूनिसिटी इंटरनेशनल, जिसका मुख्यालय ओरेम, यूटा, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है, ने दुनिया के पहले जीनोमीसे्यूटिकल (जीन नियंत्रण) श्रृंखला के उत्पादों को भारत में लांच किया.
ii. डीएनए में जैविक कोड होता है जो शरीर में हर एक प्रोटीन को परिभाषित करता है. डीएनए अंडरगोज प्रक्रिया ट्रांसक्रिप्शन या जीन एक्सप्रेशन कहलाता है जो "messenger" अणु का निर्माण करता है, जो शरीर को विशिष्ट प्रोटीन बनाने का निर्देश देता है.

5. आर.के. राघवन, साइप्रस में भारत के नए उच्चायुक्त नियुक्त

i. विदेश मंत्रालय के अनुसार, सीबीआई के पूर्व निदेशक आर.के. राघवन को साइप्रस में उच्चायुक्त नियुक्त किया गया. उनकी विशेषज्ञता साइबर सुरक्षा में है.
ii. वह जनवरी 1 999 से अप्रैल 2001 तक सीबीआई निदेशक थे. सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें 2006 में एंटी-रेगिंग मॉनिटरिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

निकोसिया, साइप्रस की राजधानी है.
निकोस अनास्तासीड साइप्रस के राष्ट्रपति हैं.
वर्तमान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज हैं.

6. केंद्रीय गृह सचिव के पद पर राजीव गाबा नियुक्त

i.श्री राजीव गाबा ने गृह मंत्रालय में भारत सरकार के सचिव के रूप में पद ग्रहण किया. श्री गाबा 27 जून, 2017 को स्पेशल ड्यूटी ऑफिसर के रूप में गृह मंत्रालय में शामिल हुए और श्री राजीव मेहरिशी के स्थान पर पद का कार्यभार संभालेंगें.
ii. श्री गाबा ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के आईएमएफ बोर्ड में चार साल तक देश का प्रतिनिधित्व किया.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

श्री राजनाथ सिंह भारत

सामान्य अध्ययन, [31.08.17 20:31]
के गृह मंत्री हैं.

7. पी.वी. सिंधु, ब्रिजस्टोन इंडिया की पहली ब्रांड एंबेसडर नियुक्त

i. बैडमिंटन खिलाडी पीवी सिंधु, जिन्होंने हाल ही में विश्व चैंपियनशिप में रजत जीता, को टायर निर्माता ब्रैजस्टोन इंडिया ने अपना पहला ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया.
ii. भारतीय शटलर ने ब्रिजस्टोन इंडिया की एक सहायक कंपनी ब्रिजस्टोन इंडिया के साथ तीन साल की डील की जो कि जापान में ओलंपिक 2020 के प्रायोजक में से एक है. पद्म श्री प्राप्तकर्ता, ओलंपिक गेम रियो 2016 में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

ब्रिजस्टोन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का पंजीकृत कार्यालय पुणे, महाराष्ट्र में है.

8. एनटीपीसी ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ ऋण समझौता किया

i. सरकारी स्वामित्व वाली एनटीपीसी ने आंशिक रूप से अपने पूंजीगत व्यय का वित्त पोषण करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक के साथ 3000 करोड़ रुपये के एक टर्म लोन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए.
ii. 15 सालों की अवधि वाले ऋण का उपयोग एनटीपीसी के पूंजीगत व्यय को वित्तपोषित करने के लिए किया जाएगा. एनटीपीसी ने 2016-17 के दौरान 3,845 मेगावाट क्षमता का कमीशन किया और  2,190 मेगावाट की अपनी व्यावसायिक क्षमता को जोड़ा.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

गुरदीप सिंह एनटीपीसी के एमडी और चेयरमैन हैं.

9. गोविंदोभोग चावल को ज्योग्राफिकल इंडिकेशन का दर्जा प्राप्त हुआ

i. गोविंदोभोग चावल, पश्चिम बंगाल के बर्दवान जिले की विशेष उपज है, को ज्योग्राफिकल इंडिकेशन का दर्जा प्राप्त हुआ.
ii. राज्य सरकार ने 24 अगस्त, 2015 को गोविंदोभोग चावल के लिए जीआई दर्जे के लिए आवेदन किया था. बर्दवान का क्षेत्र (जो पूर्वी और पश्चिम बर्दवान जिलों में विभाजित है) को बंगाल के चावल के कटोरे(rice bowl of Bengal) के रूप में जाना जाता है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री हैं.
केशरी नाथ त्रिपाठी पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं.

10. रिजर्व बैंक ने उज्जीवन एसएफबी को अनुसूचित बैंक का दर्जा दिया
i. उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक लिमिटेड को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अनुसूचित बैंक का दर्जा दिया गया.
ii. वर्तमान में, उज्जीवन एसएफबी की 65 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 65 पूर्ण शाखाएं हैं. उजीवन एसएफबी ने 1 फरवरी, 2017 से एक छोटे वित्त बैंक के रूप में अपना परिचालन शुरू किया.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

समित घोष उज्जीवन एसएफबी के एमडी और सीईओ हैं.
इसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में है.

11. कुलदीप कौरा, वेदांत लिमिटेड के नए अंतरिम सीईओ नियुक्त

i. धातु और खनन प्रमुख वेदांत लिमिटेड ने कुलदीप कौरा को अपने अंतरिम सीईओ के रूप में नियुक्त किया.
ii. कौरा ने टॉम अल्बानीज़ के स्थान पर पद ग्रहण करेंगें, जिन्होंने सीईओ के पद से इस्तीफा दें दिया. कंपनी का भारत, दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड में बिजनेस है.